B.com hons. syllabus in hindi
B.Com(Marketing Management)
बी.कॉम ऑनर्स में मार्केटिंग या मार्केटिंग बैचलर ऑफ कॉमर्स ऑनर्स एक अंडरग्रेजुएट मैनेजमेंट कोर्स है। मार्केटिंग उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने और बेचने की क्रिया या व्यवसाय है। इस पाठ्यक्रम को संगठनों के भीतर और बीच में मार्केटिंग की भूमिका की समझ के साथ, व्यापार में एक ध्वनि पृष्ठभूमि के साथ छात्रों को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मार्केटिंग पाठ्यक्रमों को सामान्य व्यावसायिक अध्ययनों के साथ जोड़ा जाता है, और व्यावहारिक कौशल और ज्ञान के विकास को वर्तमान सिद्धांतों और नवीनतम शोध की समझ के साथ एकीकृत किया जाता है। यह डिग्री न केवल मार्केटिंग सिद्धांत में ग्राउंडिंग प्रदान करती है, बल्कि मार्केटिंग रिपोर्ट और प्लान तैयार करने, एक एक्सपोर्ट फर्म की डायग्नोस्टिक केस स्टडी करने, विभिन्न प्रकार के मीडिया में विज्ञापनों का विश्लेषण करने और एक ग्रुप प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में मार्केट रिसर्च लागू करने के अवसर प्रदान करती है। एक वास्तविक व्यापार समस्या पर केंद्रित है।
B.Com course list
बी.कॉम ऑनर्स मार्केटिंग पात्रता/Eligibility
इच्छुक छात्रों को वाणिज्य में 50% अंक या समकक्ष सीजीपीए के साथ 10 + 2 पूरा होना चाहिए ।
बहुत प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में से कुछ प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं।
बी.कॉम ऑनर्स का पाठ्यक्रम ( सिलेबस) विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा निर्धारित ----
B.Com. hons. Syllabus
B.Com marketing subject list
अध्ययन के विषय
1: व्यवसाय प्रबंधन का परिचय
2: व्यापार के सामाजिक संदर्भ
3: वित्तीय लेखांकन
4: व्यापार के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग
5: मैक्रोइकॉनॉमिक्स का परिचय
6: माइक्रोइकॉनॉमिक्स का परिचय
7: प्रभावी व्यापार अंग्रेजी
8: गणितीय तरीके I
9: गणितीय तरीके II
10: तर्क और आलोचनात्मक सोच
11: व्यापार निर्णय मॉडल
12: प्रबंधन के लिए आँकड़े
13: व्यापार में सांख्यिकीय विधियों के अनुप्रयोग
14: मार्केटिंग
15: संगठनात्मक व्यवहार
16: मानव संसाधन प्रबंधन
17: प्रबंधकीय लेखांकन
18: वित्तीय प्रबंधन
19: प्रबंधन सूचना प्रणाली
20: व्यापार संचार कौशल
21: व्यापार को नैतिकता
22: संचालन प्रबंधन
23: अंतरराष्ट्रीय व्यापार
24: ग्राहक बर्ताव
25: सर्विस मार्केटिंग
26: बाजार अनुसंधान
27: विज्ञापन और बिक्री संवर्धन प्रबंधन
28: प्रौद्योगिकी, विश्व और समाज
29: रणनीतिक प्रबंधन
30: मार्केटिंग रणनीति
31: प्रचार योजना व्यावहारिक
32: डिजिटल मार्केटिंग टेक्नोलॉजीज
33: अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग
B.Com. (Hons.) Marketing Management Colleges
- Barrackpore Rastraguru Surendranath College, North 24 Parganas
- Netaji Nagar Day College, Kolkata
- St. Xavier's College - SXC, Kolkata
إرسال تعليق